कांग्रेस महाधिवेशन : मनमोहन सिंह ने कहा,मोदी ने 2 करोड़ नौकरियों का वादा किया था, दी 2 लाख भी नहीं

कांग्रेस महाधिवेशन के आखिरी दिन अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर प्रस्ताव पास किए गए। अधिवेशन में मोदी सरकार की नीतियों पर कांग्रेस के नेताओं ने जमकर हमला बोला। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जहां शनिवार को मोदी सरकार को अहंकार में डूबी हुई बताया तो आज पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने मोदी सरकार की विदेश नीति की आलोचना करते हुए उसे विभाजनकारी बताया। वहीं करीब पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी भाषण की शुरुआत की और मोदी सरकार की सभी नीतियों पर चुन-चुन कर प्रहार किया.

कांग्रेस महाधिवेशन के आखिरी दिन पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी भाषण की शुरुआत की और मोदी सरकार की सभी नीतियों पर चुन-चुन कर प्रहार किया। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अर्थव्यवस्था, आतंकवाद, रक्षा और विदेश नीति को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया।

सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से दो करोड़ नौकरियों का वादा किया, लेकिन दो लाख लोगों को भी नौकरी नहीं मिली.

When Modi ji was campaigning he made lots of tall promises, those promises have not been fulfilled. He said we will provide 2 crore jobs, we have not seen even 2 lakh jobs: Dr.Manmohan Singh at

 

भारत आज दोराहे पर खड़ा है. हमारे पास मौका है लेकिन चुनौतियां भी बहुत हैं. कांग्रेस पार्टी देश के भविष्य के लिए नए रास्ते खोजेगी. बीजेपी सरकार ने बहुत बड़े-बड़े वादे किए थे.

पीएम मोदी ने खुद ही कहा कि वह किसानों की आय को दोगुनी कर देंगे. उसके लिए विकास दर 12 फीसदी चाहिए लेकिन जो मौजूदा हालात हैं, इस विकास दर के बारे में तो सोचा ही नहीं जा सकता है. बीजेपी सरकार ने अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया है.

रक्षा खर्च हमारी जीडीपी का 1.6 फीसदी भी नहीं है. यह हमारी सुरक्षा जरूरतों को लेकर भी बड़ी चुनौती है.

Modi Govt has mismanaged Jammu and Kashmir like never before, the atmosphere is deteriorating day in and day out, its obvious from the fact that our borders are insecure, be it cross border terror or internal: Dr.Manmohan Singh at

 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सीमा पार आतंकवाद में मदद करता है जो अस्वीकार्य है. यह उसे समझना होगा कि ऐसा करना उसके अपने हित में नहीं है. शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व से ही प्रगति की जा सकती है.

सिंह ने कहा कि बीजेपी रक्षा को लेकर भी बड़ी बड़ी बातें करती हैं, लेकिन रक्षा खर्च बहुत कम है. इस मामले में भी उसने खोखले वादे किए हैं.

बीजेपी जम्मू-कश्मीर में स्थिति को संभाल नहीं पाई है. ऐसे हालात पहले कभी नहीं थे. बीजेपी ने राज्य में जो सरकार बनाई है उसके दो धड़े एक-दूसरे खिलाफ काम कर रहे हैं. वहां का माहौल लगातार बिगड़ रहा है.

आज भारत जो कुछ भी है उसे कांग्रेस पार्टी ने बनाया है. इसने आजादी के संघर्ष की अगुवाई की और स्वतंत्रता के बाद देश को विकास की ओर ले जाने के लिए दिशा दी. आज हमारे विकास और सामाजिक न्याय को आगे ले जाने की चुनौती है.

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*