मार्क मोबियस ने कहा ग्रोथ के मामले में चीन को पछाड़ देगी भारतीय अर्थव्यवस्था

निवेश गुरू मार्क मोबियस, जो कि फ्रैंक्लिन टेम्पलटन इंवेस्टमेंट में थे, रिटायर हो गये हैं। लेकिन अब वह सरकार को ध्यान में रखते हुए उभरते हुए बाजारों का प्रबंधन कर रहे हैं।

मोबियस एक फंड मैनेजमैंट कंपनी शुरू कर रहे हैं जो कि उभरते और फ्रंटियर मार्केट कंपनियों जिनका फोकस पर्यावरण, सामाजिक और प्रशासन (ईएसजी) के मुद्दों पर होता है, में निवेश करेंगे।
उन्होंने कहा ग्रोथ के मामले में चीन को पछाड़ देगी भारतीय अर्थव्यवस्था
मार्क मोबियस ने कहा भारत में टैक्स रिफॉर्म का अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक असर पड़ा है

81 वर्षीय मोबियस ने मुबंई में एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा कि उनका रिटायर होने का कोई प्लान नहीं है। साथ ही कहा, “हम एक फंड मैनेजमेंट कंपनी शुरू कर रहे हैं और अब इसके लिए हम लंदन और लग्जंबर्ग में लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि फंड न केवल इन कंपनियों में निवेश करेगा जो कि ईएसजी में बेहतर हैं बल्कि उनमें भी करेगा जिनमें अपना प्रशासन, पर्यावरण और सोशल को सुधारने की क्षमता है। मोबियस फ्रैंक्लिन टेंपलटन इंवेस्टमेंट्स के एग्जिक्युटिव चेयरमैन रह चुके हैं।मोबियस ने मुबंई में शहर के वेंचर कैपिटल फंड इक्वानिमिटी के इंवेस्टमेंट पैनल में शुरुआती स्तर पर शामिल होने की घोषणा की। इसमें वह मैनेजिंग पार्टनर राजेश सहगल के साथ निवेशक हैं। इक्वानिमिटी एक सेक्टर एग्नॉस्टिक फंड है जो अपने बिजनेस मॉडल की मापनीयता और निरंतरता को सुनिश्चित करने के लिए तकनीक का इस्तेमाल करती है।

मोबियस में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (एलटीजीसी) की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि एलटीजीसी को वापस लाने से निश्चित तौर पर विदेशी निवेशकों के सेंटिमेंट्स को दुख पहुंचा है।भारत ग्रोथ के मामले में जल्द ही चीन को पछाड़ देगा अगर अर्थवयवस्था में किये गये हालिया सुधार आगे भी जारी रहते हैं, तो जल्द ही यह स्थिति देखने को मिल सकती है। भारत के पास तेजी से बढ़ती हुई क्षमता एवं कौशल है और इसके पास तकनीक व ब्रेन पावर भाषाई दक्षता की अतिरिक्त खूबी मौजूद है। जो कि भारत को तेजी से बढ़ने के लिए मददगार साबित रहेगी । हालिया मंदी सिर्फ अस्थाई है, मेरे नजरिये में इसमें भी सुधार होगा। देश में नोटबंदी अर्थव्यव्यवस्था के लिए एक बाधा थी लेकिन वहीं दूसरी ओर टैक्स रिफॉर्म में सकारात्मक असर देखने को मिला है |

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*